You are here
शासनादेश 

इंटरनेशनल मीडिया मे हो रही है सीएम योगी के इस अभियान की आलोचना, जानिये किसने क्या कहा !

यूपी का मुख्यमंत्री बनने के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जो सबसे पहला काम किया था वह था एंटी-रोमियो स्कवॉयड का गठन। योगी आदित्यनाथ ने इसे छात्राओं और लड़कियों को छेड़ने वाले मजनुओं पर लगाम लगाने की कोशिश बताया था। लेकिन शुरू से ही योगी आदित्यनाथ का एंटी-रोमियो स्क्वॉयड विवादों में घिरा रहा है। अब इसमें नया नाम इंटरनेशनल मीडिया का जुड़ गया है। इंटरनेशनल मीडिया ने सीएम योगी के इस अभियान की तीखी आलोचना की है।

कुछ अखबारों ने इसे मोरल पुलिसिंग करार दिया है तो कुछ ने इस पुलिस सिस्टम की तुलना तालिबानी शासन से की है। ब्रिटिश अखबार द टेलिग्राफ के मुताबिक योगी आदित्य नाथ ने सीएम बनते ही बिगड़ैल किस्म के लोगों को काबू में करने के लिए एंटी रोमियो स्क्वैड का गठन कर दिया है, और इसे दूसरे राज्यों में भी लागू किया जा रहा है। अखबार आगे लिखता है कि इस दल को कई लोगों ने तालिबान जैसा मोरल पुलिसिंग करने वाला करार दिया है। द टेलिग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक विपक्षी दलों ने इसे राजनीतिक हथकंडा करार दिया है।


चर्चित अखबार द गार्जियन ने अपने कॉलम में लिखा है,यूपी के शहरों की गलियों में पिछले सप्ताह पुलिस की कई टुकड़ियां उतर आईं हैं और उन लोगों को निशाना बनाती है जो छेड़खानी करते हैं। अखबार के मुताबिक गोहत्या पर प्रतिबंध और शहर में मनचलों की हरकतों पर रोक लगाना बीजेपी के चुनाव एजेंडे में शामिल था। अखबार लिखता है कि भारत के कुछ शहरों में छेड़खानी की घटनाएं आम हैं, लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि एंटी रोमियो दल सिर्फ धर्म विशेष के लोगों को निशाना बना रही है।

अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक योगी आदित्य नाथ ने सत्ता संभालते ही दो फैसलों से अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। सीएम ने अवैध कत्लखाने बंद करा दिये और मनचलों पर कार्रवाई के लिए एंटी रोमियो दल का गठन कर दिया। अखबार के मुताबिक कई लोग इसे मोरल पुलिसिंग करार दे रहे हैं।

ब्रिटेन के दूसरे अखबार द डेली एक्सप्रेस के मुताबिक एंटी रोमियो स्क्वैड ने उन परिवारों में खलबली मचा दी है, जिनके बच्चे एंटी रोमियो स्क्वैड द्वारा पकड़े जाते हैं। इन परिवारों मानना है कि सरकार उनके बच्चों को निशाना बना रही है। ये अखबार उस रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहा था जिसमें एक महिला पुलिस अधिकारी छेड़खानी के आरोपी शख्स को पीट रही होती है।

Related posts

Leave a Comment

Pin It on Pinterest

X
Share This