कश्मीर मे मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, झेलम समेत कई नदियां है उफान पर !

0
57
A Kashmiri man evacuates an elderly woman to a higher ground at a flooded road in Srinagar September 7, 2014. Authorities declared a disaster alert in the northern region after heavy rain hit villages across the Kashmir valley, causing the worst flooding in two decades. REUTERS/Danish Ismail (INDIAN-ADMINISTERED KASHMIR - Tags: DISASTER ENVIRONMENT) - RTR4589W

कश्‍मीर में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है. राज्‍य में मूसलाधार होने के कारण हालात यह हैं कि भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद करना पड़ा.झेलम और उसकी सहायक नदियों में जलस्तर बढ़ जाने के बाद दक्षिण और मध्य कश्मीर में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है. जबकि मूसलाधार बारिश के कारण 300 किलोमीटर लंबे सड़क के कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है और पत्थर गिर पड़े हैं!

घाटी के राम मुंशी बाग में झेलम नदी का जलस्तर ‘बाढ़ के निशान’ से ऊपर पहुंच गया है, जिसे देखते हुए अधिकारियों ने आपात नियंत्रण कक्षों का गठन किया है और बाढ़ ड्यूटी पर लगाए गए अधिकारियों को अपनी-अपनी नियुक्ति स्थल पर पहुंचने को कहा है. सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने कहा,’लगातार बारिश के कारण राम मुंशी बाग में जलस्तर बाढ़ घोषित करने के स्तर, 18 फुट को पार कर गया है. झेलम नदी के आसपास के अवासीय क्षेत्रों और मध्य कश्मीर के निचले इलाकों के निवासियों को सतर्क रहने को कहा गया है’. उन्होंने कहा कि मध्य कश्मीर में बाढ़ ड्यूटी पर लगाए गए कर्मचारियों से तुरंत अपनी-अपनी जगहों पर पहुंचने को कहा गया है!

घाटी में ज्यादातर जगहों पर हो रही तेज बारिश को देखते हुए प्रशासन ने बाढ़ की आशंका से तैयारियां शुरू कर दी हैं. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने घाटी में चौबीसों घंटे की आपात हेल्प लाइन शुरू की है और अपने लोगों को किसी भी समस्या से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here