कोच्चि मेट्रो का हुवा शुभारंभ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिखाई हरी झंडी

0
30

केरल के प्रतिष्ठित कोच्चि मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया. इसके साथ ही इस कोच्चि मेट्रो का व्यावसायिक संचालन शनिवार से शुरू हो गया.

देश के पहले एकीकृत मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट का दावा किए जाने वाले इस मेट्रो से क्षेत्रीय संपर्क में सुधार आने और कोच्चि में यातयात भीड़भाड़ में कमी आने की उम्मीद है. कोच्चि केरल का व्यावसायिक केंद्र है. पहला चरण अलुवा और पलारीवोम के बीच 13 किलोमीटर लंबा मार्ग है. कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन सुबह 11 बजे जवाहरलाल नेहरू अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम से हुआ.

उन्‍होंने कोच्चि मेट्रो ट्रेन में यात्रा भी की. उनके साथ शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू भी मेट्रो में सफर के दौरान मौजूद रहे. 
उद्घाटन के दौरान केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू, केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन, केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला, एरनाकुलम के सांसद के वी थॉमस और मेट्रो मैन ई. श्रीधरन प्रधानमंत्री के साथ मंच पर रहे.

कोच्चि मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि कोच्चि में विश्व स्तरीय मेटो प्रणाली से ग्रेटर कोच्चि में क्षेत्रीय संपर्क में सुधार होने से जीवन की गुणवत्‍ता में सुधार आएगा और इससे भीड़भाड़, यातायात अव्यवस्था, आने-जाने में लगने वाले समय, वायु और ध्वनि प्रदूषण में कमी आएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here