You are here
ख़बरें जरा हटके 

BS III बाइक पर बंपर छूट बस आज, चूकें तो मौका गया हाथ से

1 अप्रैल 2017 से बीएस 3 वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग, सेल या रजिस्ट्रेशन पर लगी रोक से स्टॉक में पड़ी गाड़ियों को निकालने की कवायद जोरों पर है।
देशभर में गुरुवार से ही खासकर दोपहिया वाहनों पर भारी छूट ऑफर की जा रही है।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के आदेश की चपेट में आने वाले कुल 8 लाख बीएस 3 वाहनों में अकेले टू-वीइलर्स की तादाद 6.71 लाख है। ऐसे में डीलरों को इन्हें बेचने के लिए महज दो दिन का वक्त मिला। कोर्ट के आदेश के बाद कंपनियां पस्त हैं तो ग्राहकों की बल्ले-बल्ले हो रही है। अगर आपने बंपर छूट का फायदा नहीं उठाया है तो आपके पास आज तक का वक्त है। आइए, देखते हैं कहां, किस मॉडल पर कितना डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है…

अहमदाबाद

गुजरात के अहमदाबाद में दोपहिया वाहनों पर 10 से 35 प्रतिशत तक के डिस्काउंट ऑफर किए गए। इस वजह से सिर्फ 30 मार्च को 1,500 से ज्यादा टू-वीइलर बिक गए। एक सूत्र ने बताया कि प्रीमिय बाइक डीलरों ने 35 लाख रुपये से ज्यादा कीमत वाली बाइक्स पर 8 लाख रुपये तक की छूट दी जबकि 10 लाख रुपये की बाइक्स करीब 6-6 लाख रुपये में बिकीं। इधर, 56,000 रुपये के स्कूटर पर 10,000 रुपये तक की छूट दी गई। शहर के कई शोरूम गुरुवार रात 9 बजे तक खुले रहे। प्रीमियम बाइक्स के डीलर आशीष खुराना ने कहा, ‘जब से मैंने यह शोरूम खोला है, तब से मैं इतने लंबे वक्त तक यहां कभी नहीं बैठा। हम बीएस 3 बाइक्स पर करीब 5 लाख रुपये तक की छूट दे रहे हैं।

बेंगलुरु

बेंगलुरु में भी होंडा, यामहा, हीरो, बजाज जैसी टॉप टू-वीइलर कंपनियों के डीलरों ने अच्छी-खासी छूट दी। हीरो मोटो कॉर्प के डीलर के यहां चीफ पिपल ऑफिसर नवीन ने बताया, ‘कोर्ट के आदेश से सभी डीलरों को झटका लगा। हम अपनी गाड़ियों का स्टॉक जल्दी-से-जल्दी खत्म करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। चूंकि वक्त बहुत कम बचा है, इसलिए हम कुछ मॉडलों पर 25,000 रुपये तक की छूट दे रहे हैं।

होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने डुएट, मैस्ट्रो एज, सुपर स्प्लेंडर और ग्लैमर जैसे मॉडलों पर 12,500 रुपये तक की छूट दी। होंडा के कई शोरूम ने लेटेस्ट मॉडल नावी पर 20 से 21 हजार रुपये तक का डिस्काउंट दिया। गुरुवार को यह बाइक खरीदने वाले शंकर वी ने बताया, ‘स्ट्रीट मार्क्स रोड के होंडा शो रूम की सभी नावी बाइक्स मिनटों में बिक गए। और, आखिर में इस बात पर झगड़ा हो गया कि आखिरी बाइक किसे दिए जाय।

होंडा और टीवीएस अपने बेसिक और हाई-एंड मॉडल्स पर 12,500 से 18,500 रुपये तक की छूट दे रहे हैं। शुरू में लेटेस्ट मॉडल सुजुकी जिक्सर पर 5 से 6 हजार रुपये का डिस्काउंट ऑफर किया गया, लेकिन बाद में बढ़ा दिया गया। ट्रायंफ, सुजुकी, होंडा, यामहा और हार्ली डैविडसन जैसी मंहगी बाइक वाली कंपनियों के डीलरों ने विभिन्न मॉडलों पर 50 हजार रुपये से 3.50 लाख रुपये तक का डिस्काउंट दिया। कई डीलरों ने हरेक टू-वीइलर की खरीद पर फ्री इंश्योरेंस और कीमती हेलमेट्स भी ऑफर किए।

चेन्नै

इधर, चेन्नै में भी टू-वीइलर खरीदने वालों को 20 से 25 प्रतिशत का फायदा हो रहा है। सूत्रों के मुताबिक, 1 लाख रुपये या इससे ज्यादा कीमत वाले मॉडल्स पर 15 से 20 हजार रुपये तक के डिस्काउंट दिए गए। मसलन, होंडा CBR250R और CBR150R पर 15 हजार रुपये की नकद छूट दी गई, वहीं स्कूटरों पर 7,500 रुपये तक का डिस्काउंट ऑफर किया गया। सूत्रों के मुताबिक, मार्केट लीडर हीरो मोटोकॉर्प ने पिछले नौ दिनों में 2 लाख बाइक्स बेच दिए। 20 मार्च तक उसके पास 3 लाख गाड़ियों का स्टॉक था।

दिल्ली

दिल्ली में भी हीरो मोटोकॉर्प बीएस 3 मॉडल के दोपहिया वाहनों पर 12,500 रुपये तक की छूट दे रहा है। डीलरों के मुताबिक, हीरो अपने स्कूटरों पर 12,500 रुपये, अपनी प्रीमियम बाइक्स 7,500 रुपये और एंट्री लेवल की ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिलों पर 5,000 रुपये की छूट देने की पेशकश कर रहा है। इधर, होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) अपने बीएस 3 स्कूटरों और मोटरसाइकलों पर 10,000 रुपये की सीधी छूट दे रहा है। दोनों कंपनियों ने कहा है कि यह ऑफर स्टॉक खत्म होने या 31 मार्च तक लागू रहेगा। ऑटोमोबिल डीलरों के संघ (फाडा) के निदेशक (अंततराष्ट्रीय मामले) निकुंज संघी ने कहा, ‘टू-वीइलर इंडस्ट्री में इतने बड़े डिस्काउंट्स का ऐलान कभी नहीं हुआ था।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 1 अप्रैल, 2017 से बीएस 3 वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग, सेल या रजिस्ट्रेशन पर बुधवार को रोक लगा दी। 1 अप्रैल से देश में केवल बीएस 4 वीइकल्स बनाए और बेचे जाएंगे। कोर्ट के इस ऑर्डर से ऑटोमोबिल सेक्टर को बड़ा झटका लगा है, जिसके पास 8 लाख से अधिक बीएस 3 वाहनों का पुराना स्टॉक मौजूद था।

Related posts

Leave a Comment

Pin It on Pinterest

X
Share This