You are here
अर्थ व्यवस्था ताज़ा ख़बरें 

1 फरवरी को पेश होगा बजट 2017-18, 31 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण

नई दिल्ली :वित्त वर्ष 2017-18 के लिए आम बजट इस साल 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। इससे पहले केंद्रीय बजट अमूमन 28 या 29 फरवरी को पेश होता रहा है। दरअसल बजट को नई तारीख पर लाने का फैसला पिछले साल ही लिया गया था। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस साल आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी को आएगा और संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा। केंद्र सरकार इस बार चाहती है कि समूची बजट प्रक्रिया 1 अप्रैल यानी नया वित्त वर्ष शुरू होने से पहले ही पूरी हो जाए। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है ताकि सरकार बजट पर आने वाले प्रस्तावों पर, नया वित्त वर्ष शुरू होने तक सही से अमल में ला सके।

वहीं इस बार के केंद्रीय बजट में एक और नया तरीका अपनाया गया है। इस बार बजट में कई मंत्रालयों के खर्च को योजनागत और गैर-योजनागत डिविजन का तरीका खत्म कर दिया गया है। वहीं रेल बजट भी इस बार अलग से पेश नहीं किया जाएगा। रेल बजट इस बार आम बजट में ही समाहित होगा। यह फैसला पिछले साल ही लिया गया था।

रेल बजट को लेकर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सितंबर 2016 में कहा था कि विकास के मुद्दे पर रेलवे अलग नहीं है और सरकार बजट की प्रक्रिया 31 मार्च से पहले खत्म करना चाहती है। इसीलिए रेल बजट को भी आम बजट में लाने का फैसला लिया गया।

Related posts

Leave a Comment

Pin It on Pinterest

X
Share This