स्टॉक मार्केट से होने वाली कमाई पर देना होगा ज्यादा टैक्स

0
15

नई दिल्ली(25 दिसंबर): स्‍टॉक मार्केट से कमाई करने वालों को अब ज्‍यादा टैक्‍स देना पड़ सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बारे में संकेत दिए हैं और कहा है कि जो लोग इस मार्केट से मुनाफा कमा रहे हैं, उन्‍हें टैक्‍स देकर देश निर्माण की प्रक्रिया में भागीदारी करनी चाहिए।

महाराष्‍ट्र के रायगढ़ में नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ सिक्‍यॉरिटीज मार्केट के नए कैंपस का उद्घाटन करने के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया यह संकेत इसलिए भी अहम है क्‍योंकि वित्‍त मंत्री अरुण जेटली और उनके डेप्‍युटी अर्जुन मेघवाल इस मौके पर मौजूद थे। फिलहाल, स्‍टॉक मार्केट से होने वाली कमाई पर लगने वाला टैक्‍स, बॉन्‍ड्स और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट जैसे अन्‍य माध्‍यमों के जरिए होने वाली कमाई के मुकाबले काफी कम है।

बजट से करीब महीनेभर पहले प्रधानमंत्री के इस संकेत के बाद फाइनैंशनल सेक्‍टर के खिलाड़‍ियों का मानना है कि लॉन्‍ग टर्म कैपिटल गेन्‍स पर टैक्‍स लगाया जा सकता है।

इस दौरान पीएम ने कहा, ‘जो लोग फाइनैंशल मार्केट्स से फायदा उठाते हैं उन्‍हें टैक्‍स देकर राष्‍ट्र निर्माण के कार्य में अपना योगदान देना चाहिए। विभिन्‍न कारणों से, जो लोग मार्केट्स से पैसा कमाते हैं, उनसे मिलनेवाली टैक्‍स की रकम कम रही है। कुछ हद तक ऐसा गैरकानूनी गतिविधियों और धोखाधड़ी की वजह से हो सकता है। इसे रोकने के लिए, सेबी को बहुत ज्‍यादा चौकस होना होगा। टैक्‍स में कम योगदान के पीछे हमारे टैक्‍स नियमों का ढांचा भी एक वजह हो सकता है। कुछ तरह के फाइनैंशल इनकम पर कम या जीरो टैक्‍स रेट दिया गया है। मैं आप लोगों से आग्रह करता हूं कि आप मार्केट के भागीदारों का सरकारी खजाने में सहयोग पर विचार कीजिए। हमें इसे एक निष्‍पक्ष, प्रभावशाली और पारदर्शी तरीके से बढ़ाने संबंधी तरीकों पर विचार करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here